हिन्दी: कैसे एक शिकायत दर्ज करने के लिए

Arne Hoel, The World Bank

CAO (अनुपालन सलाहकार ओमबड्समैन) IFC/MIGC (इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन/मल्टीललेटरल इंवेस्ट मेंट गारंटी एजेंसी) परियोजनाओं से संबंधित मुद्दों का समाधान करने में मदद देने के लिए विश्वर भर के समुदायों और सिविल सोसायटी संगठनों के साथ काम करता है। यह खंड वर्णन करेगा कि CAO के पास शिकायत कैसे की जाए और इस प्रक्रिया से क्या अपेक्षा की जाए। हमारे कामों और जो समाधान प्रदान करने में हम मदद कर सकते हैं उनके बारे में ज्याादा जानने के लिए हमारे केस देखें।

CAO क्‍या है?  

विश्‍व बैंक समूह – इंटरनेशनल फाइनेंस कारपोरेशन (IFC) और मल्‍टीलेटरल इंवेस्‍टमेंट गारंटी एजेंसी (MIGA) की निजी क्षेत्र की एजेंसियों द्वारा समर्थित परियोजनाओं के लिए CAO एक स्‍वायत्त संसाधन प्रणाली (मैकेनिज्‍म) है। IFC और MIGA दुनिया भर में देशों में निजी क्षेत्र के विकास के माध्‍यम से गरीबी कम करने को प्रोत्‍साहित करते हैं। जब लोगों को लगता है कि वे IFC या MIGA की परियोजना से नकारात्‍मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं, तो वे अपनी चिंताओं के समाधान के लिए CAO से सहायता प्राप्‍त करने का अनुरोध कर सकते हैं। CAO उन वास्‍तविक समाधानों को खोजने के लिए किसी परियोजना में शामिल सभी प्रमुख पक्षों के साथ मिलकर काम करता है जो कि वास्‍तव में सामाजिक और पर्यावरणीय परिणामों को बेहतर करते हैं।

शिकायत कौन कर सकता है?

कोई भी व्‍‍यक्ति, समूह, समुदाय, या अन्‍य पक्ष CAO को शिकायत कर सकता है यदि उन्‍हें लगता है कि वे IFC या MIGA की किसी परियोजना से प्रभावित हैं, या हो सकते हैं। ऐसे प्रभावित लोगों की ओर से शिकायतें किसी प्रतिनिधि या संगठन द्वारा की जा सकती हैं।

शिकायत करने के लिए मानदंड क्‍या हैं?

मूल्‍यांकन किए जाने के लिए किसी शिकायत को अर्हता पाने के लिए CAO के 3 आसान अर्हता मानदंड हैं :

  • IFC या MIGA की परियोजना (विचाराधीन परियोजनाओं समेत) से संबंधित शिकायत
  • इन परियोजनाओं से संबंधित सामाजिक और/या पर्यावरणीय मुद्दों से संबंधित शिकायत
  • शिकायतकर्ता को लगता है कि वे उठाए गए सामाजिक और/या पर्यावरणीय मुद्दों से प्रभावित हैं, या हो सकते हैं
किस प्रकार की शिकायतें स्‍वीकार नहीं की जाती हैं?
  • CAO उन शिकायतों को स्‍वीकार नहीं करता है जो 3 अर्हता मानदंड को पूरा नहीं करती हैं। यदि शिकायतें अन्‍य वित्तीय संस्‍थाओं (यानी कि IFC या MIGA नहीं) से संबंधित हैं, तो CAO शिकायतकर्ता को समुचित कार्यालय की ओर भेजने का प्रयास करता है।
  • धोखाधड़ी और भ्रष्‍टाचार के आरोपों वाली शिकायतों को विश्‍व बैंक कार्यालय के संस्‍थागत सत्‍यनिष्‍ठा की ओर भेज दिया जाता है। साथ ही IFC या MIGA के अधिप्राप्ति निर्णयों से संबंधित शिकायतों पर भी CAO विचार नहीं कर सकती है।
  • CAO उन शिकायतों को स्‍वीकार नहीं करता है जो दुर्भावनावश, तुच्‍छ, या प्रतियोगात्‍मक लाभ उठाने के लिए की गई हैं।
क्‍या मुझे अपना दावा प्रस्‍तुत करने के लिए सहायक साक्ष्‍य चाहिए?

नहीं, आपको शिकायत करने के लिए सहायक साक्ष्‍य प्रस्‍तुत करने की आवश्‍यकता नहीं हैं। हालांकि, यदि आप अपने केस को समर्थन देने के लिए अतिरिक्‍त सामग्री प्रस्‍तुत करना चाहते हैं, तो इसका स्‍वागत है।

क्‍या मैं गोपनीयता के लिए अनुरोध कर सकता हूं?

हां। CAO गोपनीयता को अत्‍यधिक गंभीरता के साथ लेता है और, यदि अनुरोध किया जाए, तो हम शिकायतकर्ताओं की पहचान को प्रकट नहीं करेंगे। जहां पर गोपनीयता का अनुरोध किया जाता है, वहां पर CAO और शिकायतकर्ता के बीच संयुक्‍त रूप से शिकायत पर कार्रवाई की प्रक्रिया पर सहमति बनाई जाएगी। इसके अतिरिक्‍त, शिकायतकर्ता द्वारा गोपनीयता के आधार पर प्रस्‍तुत की गई सामग्रियों को उनकी सहमति के बिना जारी नहीं किया जाएगा।

मेरे द्वारा शिकायत करने पर, इसके बाद क्‍या होता है?

CAO उस भाषा में आपकी शिकायत प्राप्‍त होने की पावती देगा जिसमें इसे प्रस्‍तुत किया गया है। 15 कार्यदिवसों के अंदर (शिकायतों और सहायक दस्‍तावेजों के अनुवाद के लिए आवश्यक समय न जोड़ते हुए), CAO आपको सूचित करेगा कि क्‍या शिकायत आगे मूल्‍यांकन किए जाने के लिए अर्हता है या नहीं। यदि यह अर्हता है, तो आप यह स्‍पष्‍ट करते हुए जानकारी प्राप्‍त करेंगे कि CAO चिंता के मुद्दे को सुलझाने में मदद के लिए आपके साथ मिलकर काम करेगा, और एक CAO विशेषज्ञ आपसे व्‍यक्तिगत रूप से संपर्क करेगा।

शिकायत पर कार्रवाई की प्रक्रिया कैसे काम करती है?

CAO प्रत्‍येक शिकायत के लिए विशिष्‍ट प्रक्रिया का पालन करता है और शिकायतों को समय पर कार्रवाई शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि शिकायत CAO  के 3 अर्हता मानदंडों को पूरा करती है:

  • CAO  ओमबड्समैन सबसे पहले शिकायतकर्ता, परियोजना प्रायोजक, और अन्‍य स्‍थानीय हितधारकों के साथ काम करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि ये पक्ष आपस में मिलकर, उठाई गई समस्‍याओं के समाधान के बारे में आपसी सहमति पर पहुंच सकते हैं या नहीं।
  • यदि ये पक्ष इस बारे में अनिच्‍छुक हैं कि इस समस्‍या का समाधान कैसे किया जाए या वे किसी समझौते पर नहीं पहुंच सकते, तो CAO यह निर्धारित करने के लिए कि ऑडिट आवश्‍यक है या नहीं, उपयुक्‍त सामाजिक और पर्यावरणीय नीतियों तथा दिशानिर्देशों के साथ IFC/MIGA के अनुपालन मूल्‍यांकन को लेता है।

प्रक्रिया और समयसीमा के विवरणों के लिए CAO  के प्रचालन संबंधी दिशानिर्देश देखें।

CAO ओमबड्समैन शिकायत पर कैसे कार्य करता है?

CAO ओमबड्समैन स्थिति का आकलन करता है, और शिकायत के समाधान के लिए सर्वोत्तम विकल्‍पों को निर्धारित करने में संबंधित पक्षों की सहायता करता है। ओमबड्समैन शिकायत के गुणों के बारे में निर्णय नहीं करता, न ही यह समाधान थोपता है या गलती निकालता है। हमारे विशेषज्ञ समस्‍याओं से निपटने के लिए वैकल्पिक रुख और कार्यनीतियों की पहचान करने के लिए संबंधित पक्षों के साथ मिलकर काम करते हैं। इसमें संयुक्‍त तथ्‍यान्‍वेषण, मुख्‍य हितधारकों के बीच चर्चा को सुगम बनाना, पक्षों के बीच विवादों में मध्‍यस्‍थता करना, या वार्ता या संयुक्‍त निगरानी कार्यक्रम स्‍थापित करना शामिल हो सकता है। CAO  विशेषज्ञ टकराव के आकलन, मध्‍यस्‍थता, और बहुपक्षीय सुगमता में विशेषज्ञता के साथ विवाद के वैकल्पिक समाधान (आल्‍टरनेटिव डिस्‍प्‍यूट रेज़ोल्‍यूशन - एडीआर) में प्रशिक्षित हैं। हम स्‍वतंत्र मध्‍यस्‍थों के साथ काम करते हैं जिन्‍हें देश विशेष का अनुभव हो और जिनके पास विकास परियोजनों के इर्द-गिर्द सुगमता और आम राय के निर्माण की विशेषज्ञता हो। हमारे कार्यों के उदाहरण देखने के लिए हमारे केसों की पड़ताल करें।    

CAO अनुपालन की क्‍या भूमिका है?

यदि हमारे ओमबड्समैन से शिकायत का समाधान संभव नहीं है, तो CAO  अनुपालन इस मामले को अपने तहत ले लेता है। इस ''अनुपालन जांच'' का तर्क यह आकलन करना है कि क्‍या शिकायत में उठाए गए मुद्दे संबंधित परियोजना पर IFC या MIGA के सामाजिक और पर्यावरणीय श्रम पर प्रश्‍न उठाते हैं। CAO  एक मूल्‍यांकन करता है और, यदि ऑडिट आवश्‍यक हुआ तो, उन मुद्दों की जांच-पड़ताल के लिए एक स्‍वतंत्र पैनल गठित किया जाता है। उसके परिणामों सार्वजनिक तौर पर उजागर किया जाता है और CAO  परियोजना के अनुपालन के तहत आने तक अनुशंसाओं के क्रियान्‍वयन की निगरानी करता है। महत्‍वपूर्ण रूप से, अनुपाल ऑडिट IFC और MIGA पर केंद्रित होते है – परियोजना के प्रायोजक (निजी क्षेत्र का क्‍लाइंट जिसे IFC/MIGA से सहायता प्राप्‍त हुई हो) पर नहीं।  

 

मैं अपनी शिकायत कैसे और कहां दर्ज करूं?

शिकायतें लिखित रूप से दाखिल की जानी चाहिए और वे किसी भी भाषा में हो सकती हैं। शिकायतें ई-मेल, फैक्‍स, डाक/पोस्‍ट द्वारा भेजी जा सकती हैं, वॉशिंगटन, डीसी में CAO  कार्यायल पर पहुंचायी जा सकती हैं। शिकायत लिखने के बारे में मार्गदर्शन के लिए, ऊपर दिया गया 'नमूना शिकायत पत्र' देखें।

हमसे संपर्क करें

यदि शिकायत दर्ज करने के बारे में या सिविल सोसायटी में CAO  के कार्य के बारे में आपका कोई प्रश्‍न हो, तो कृपया हमसे संपर्क करें। हम आपकी राय जानना चाह‍ते हैं :

Office of the CAO

2121 Pennsylvania Avenue, NW

Washington, DC 20433, USA

टेली.: + 1 202 458 1973

फै.: + 1 202 522 7400

ई-मेल : cao-compliance@ifc.org